क्‍या ब्‍लॉग से कमाई सम्‍भव है? (can we make money with blog)

दोस्‍तो कोई भी ब्‍लॉगर हो चाहे प्रोफेश्‍ानल या नया। लगभग सभी ब्‍लॉगर्स का सपना होता है कि काश वो अपने ब्‍लॉग से पैसे कमा सकते। आज हजारों लोग इस से जुडी पोस्‍ट को गूगल पर सर्च मारते हैं अौर बहुत सारे लेख इस से जुडे आपको गूूगल पर मिल जाऐंगे। तमाम मंच उपलब्‍ध हैं जिससे अाप ब्‍लॉ‍गिंग करते करते पैसे कमा सकते हो। आज ब्‍लॉगर्स का बढती तादाद का एक कारण यह भी है कि लोग ब्‍लॉगिंग में करियर तलाशने लगे हैं। दोस्‍तो अब सवाल यह उठता है कि क्‍या अाप ब्‍लॉग से पैसे कमाऐं जा सकते हैं और यदि कमाये जा सकते हैं तो कितनी तादाद में। तो अाज की यह पोस्‍ट इसी लिये मैने लिख्‍ाी है। इस पोस्‍ट में ब्‍लॉगिंग से पैसे कमानें सम्‍बन्धित बहुत सारी बातें करेंगे। उम्‍मीद है कि यह पोस्‍ट अापको पसन्‍द आयेगी। 

ब्‍लॉगिंग से कितने पैसे कमाऐं जा सकते हैं?

दोस्‍तो हम सबसे पहले आपको यह बता देना चाहते हैं कि ब्‍लॉगिंग से कितने पैसे कमाऐ जा सकते हैं। क्‍योंकि यह जानना बहुत जरूरी है। जब तक हमें फायदा पता नही चलेगा तो हम काम क्‍यों करेंगे। तो इसका सीधा सीधा जबाब है कि ब्‍लॉगिंग से लाखों रूपये महीने कमाये जा सकते हैं। आज कई ब्‍लॉगर ऐसे हैं जो कई कई लाख रूपये महीनें कमा रहें हैं। जैसे हर्ष अग्रवाल जिनका शाउट मी लाउड नाम का ब्‍लॉग है वो अाज सिर्फ ब्‍लॉगिंग से 50 लाख रूपये महीना कमा रहें हैं। हॉलांकि हिन्‍दी ब्‍लॉगर्स की संख्‍या कम ही हैं जो पैसा कमा रहे हैं । लेकिन जब से गूगल एडसेंस ने हिन्‍दी को सपोर्ट किया है तब से हिन्‍दी ब्‍लॉगर्स की राह भी अासान हो गयी है। 

यह भ्‍ाी पढें:- ब्‍लॉगिंग से लाखों रूपये कमानें वाले ब्‍लॉगर्स की कहानी उन्‍ही की जुबानी

किस किस तरीके से पैसे कमाऐं जा सकते हैं?

अब सवाल यह है कि किस किस तरीकों से पैसे कमाऐं जा सकते हैं। सिर्फ ब्‍लॉग बनानें से तो पैसे आयेंगे नही। तो क्‍या करना होगा पैसे कमानें के लिये। आइये जान लेते हैं।

1- विज्ञापन लगाकर पैसे कमाऐं जा सकते हैं

आप गूगल एडसेंस या किसी अन्‍य विज्ञापनदाता कम्‍पनी के विज्ञापन लगाकर पैसे कमा सकते हो। इसमें आपको पे पर विजीटर या पे पर क्लिक के हिसाब से पैसे मिलते हैं। इसके लिये आपके ब्‍लॉग पर कम से कम 1000 यूनिक विजीटर रोजाना आने चाहिये। तब ही भरपूर पैसा मिल पाता है।

यह भ्‍ाी पढें:-  किस तरह से विज्ञापन लगाकर पैसे कमाऐं जा सकते हैं

2- एफीलियेट प्रोग्राम के द्वारा पैसे कमाऐं जा सकते हैं 

आप किसी भी ई कामर्स कम्‍पनी या कोई एेसी कम्‍पनी जाे अपना बिजनिस अॉनलाइन करती हो उनके साथ एफिलियेट पार्टनरशिप करके पैसे कमा सकते हो। आज फिलपकार्ट, स्‍नैपडील, नापतौल, अमेजन, बिगरोक, पेटीएम तमाम कम्‍पनी एेसी हैं जो आपको एफिलियेट मंच प्रदान करती हैं। यह आप ब्‍लॉग बनाते ही पहले दिन से एफिलियेट प्रोग्राम पर काम कर सकते हो।

यह भ्‍ाी पढें:-  जानियें एफीलियेट प्रोग्राम के बारें में (पूरी जानकारी)

3- प्रचार करके पैसे कमा सकते हो

अगर अाप का ब्‍लॉग एक अच्‍छा ब्‍लॉग है और रोजाना अच्‍छे खासे विजीटर आपके ब्‍लॉग पर अाते हैं तो बहुत सारी कम्‍पनियॉ आपसे अपने प्रोडक्‍ट का प्रचार करानें के लिये सम्‍पर्क करेंगी और आपको मुॅह मॉगा पैसा देंगी।

4- आप को लिखनें के भी पैसे मिल सकते हैं

अगर आप की भाषा शैली अच्‍छी और आप लोगों को अपनी पोस्‍ट में बॉध पाते हो तो बहुत सारी कम्‍पनियॉ अापको अपने ब्‍लॉग पर लि खनें के लिये आमंत्रित करेगी। अौर बदले में आपको निश्‍चित भुगतान करेंगी।

5- रेफरल लिंक के जरिये भी कमा सकते हो

कोई भी कम्‍पनी को आप कस्‍टूमर देकर लाइफटाइम तक पैसे कमा सकते हो। बहुत सारी कम्‍पनी ऐसी हैं जो आपको एक रेफरल लिंक देती है और उससे भेजा गया कोई कस्‍टूमर उनकी बेबसाइट पर जाकर अकाउण्‍ट बनाता है तो वो आपको बदलें में एक तय राशि का भुगतान करती हैं। इसके अतिरिक्‍त भविष्‍य में कोई भी प्रोफिट उस कस्‍टूमर को होता है तो वो अापको उसका भुगतान करती हैं। CASH KARO . COM एेसी ही एक कम्‍पनी हैं।


दोस्‍तो ब्‍लॉगिंग से कमानें के तरीके तो बहुत सारे हैं जो मैं आपको अपने इस ब्‍लॉग में बताता रहूॅगा फिलहाल मुख्‍य तरीके मैंने अापको बता दिये हैं। जल्‍द ही मैं ढेर सारे तरीके आपके सामनें लाता रहूॅगा। अब बस याद रखिये हमारे ब्‍लॉग का पता HINDIBLOGGURU.COM 

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget