परिचय (Introduction)

नमस्‍कार दोस्‍तो,
मेरा नाम फारूक अब्‍बास है। मैं 2011 से ब्‍लॉगिंग के क्षेत्र में हूॅ। शुरूआत में जब मैं ब्‍लॉगिंग में आया था तो बस एक ही मकसद था सिर्फ अौर सिर्फ पैसा कमाना। मैंने अमर उजाला के एक साप्‍ताहिक पत्रिका जोश में पढा था कि कैसे ब्‍लॉगिंग करके पैसा कमाया जा सकता है। उस लेख में कुछ इस तरह से लि खा गया था कि दिमाग में घर कर गया।मैं ब्‍लॉगिंग और उससे पैसा कमाना इस सबका हलवा समझ बैठा और झठ से एक ब्‍लॉग बना डाला। जिसका नाम था HITABBASH यह ब्‍लॉग देखकर ही आप अन्‍दाजा लगा सकते हो कि मैं कितना नादान था। इस ब्‍लॉग मैं न तो कोई वि षय था न कोई उददेश्‍य। ब्‍लॉग बना लिया बनाते ही गूगल एडसेंस को अप्‍लाई कर दिया। गूगल ने आवेदन रिजेक्‍ट कर दिया। जो होना ही था। फिर मैं रोजाना एक नया ब्‍लॉग बनाता और गूगल एडसेंस काे अप्‍लाई करता। गूगल हर बार उसे रिजेक्‍ट करता। ऐसे ही बेबकूफी करते करते एक साल निकल गया कुछ भी हाथ नही लगा। लेकिन एक चीज जो मैं उस एक साल में अच्‍छी तरह से जान गया। वो था ब्‍लॉग कैसे डिजाइयन करें। जब मैंने ब्‍लॉगिंग शुरू की तब मैं 17 साल का था। और उस वक्‍त से आज तक (जब मैं 22 साल का होने वाला हूॅ) मेरे अन्‍दर ब्‍लॉगिंग को लेकर नये नये प्रयोग जन्‍म लेते रहे हैं। आैर मैं आज ब्‍लॉगिंग के बारें में बहुत कुछ जान चुका हूॅ। दोस्‍तो जो कुछ मैंने इण्‍टरनेट की दुनिया में सीखा है वो सब मैं अापको इस ब्‍लॉग में बताऊंगा।


ब्‍लॉग गुरू नाम से इस ब्‍लॉग को शुरू करना का मकसद सिर्फ उन नए लोगों को ब्‍लॉगिंग के बारे में जानकारी देना है जो नऐ हैं। जो मैंने 6 सालों में सीखा वो सब आपको एक ही ब्‍लॉग के जरिये मैं आप लोगों तक पहुॅचाता रहूँगा। मैं एक प्रोफेशनल ब्‍लॉगर तो नही और न ही कोई तकनीकि का खास जानकार लेकिन आप लोगों से एक वादा जरूर है कि आप इस ब्‍लॉग से सीख कर जरूर एक प्रोफेशनल ब्‍लॉगर बन सकते हो।

क्‍या है खास इस ब्‍लॉग में

1- इस ब्‍लॉग में हम आपको ब्‍लॉगिंग करनें से पूर्व की तैयारियों के बारे में बताऐंगे। इसके अतिरिक्‍त ब्‍लॉग के उदय, इतिहास के बारें में भी अवगत कराऐंगे। सही ब्‍लॉग प्‍लेटफार्म का चयन, विषय चयन आदि पर भी चर्चा करेंगे।

2- प्रख्‍यात हिन्‍दी ब्‍लॉग्‍स व ब्‍लॉगर्स के बारें में भी चर्चा करेंगे। यदि सम्‍भव हुआ तो प्रतिष्ठित ब्‍लॉगर्स के साक्षात्‍कार भी प्रकाशित करेंगे एवं उन ब्‍लॉगर्स की गेस्‍ट पोस्‍ट भी आप लोगों तक लेकर आयेंगे।

3-  ब्‍लॉगिंग की तकनीकि बारीकियॉ जैसे ब्‍लॉग कैसे बनाएें , ब्‍लॉग कैसे डिजाइन करें, ब्‍लॉग एसईओ आदि जानकारियॉ भी इस ब्‍लॉग पर उपलब्‍ध होगीं।

4-  ब्‍लॉगिंग से पैसा कमानें के स्‍त्रोत जैस गूगल एडसेंस या अन्‍य कोई एफिलियेट प्रोग्राम के बारें में भी विस्‍तार से जानकारी हिन्‍दी ब्‍लॉग गुरू के जरिये दी जायेगी। 


मेरा प्रोफाइल
नाम -  मो0 फारूक अब्‍बास
शिक्षा - एम0 ए0 (हिन्‍दी) दूसरी वर्ष
Labels:

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget