कैसे लिखें आकर्षक पोस्‍ट (How write an attractive post in blog)

दोस्‍तो ब्‍लॉग बनानें के बाद एक समस्‍या सबसे ज्‍यादा यह आती है कि ब्‍लॉग पर विजी‍टर नही आते। दोस्‍तो ब्‍लॉग पर विजीटर लानें के लिये सबसे ज्‍यादा जरूरी है ब्‍लॉग का प्रचार। लेकिन उससे भी जरूरी है ब्‍लॉग पर आपकी लेखन शैली। आप कितना भी प्रचार करके विजीटर को अपने ब्‍लॉग तक ले अाइये लेकिन अगर आपकी भाषा शैली अच्‍छी नही होगी तो विजीटर आप के ब्‍लॉग पर रूकेगा ही नही और न ही भविष्‍य में फिर कभी आपके ब्‍लॉग पर आएगा। प्रमोशन से ज्‍यादा जरूरी है कि कुछ एेसा लिखो कि पाठक आपके ब्‍लॉग पर जमा रहे जब तक आपकी पूरी पोस्‍ट न पढ ले उसे छोडकर न जाऐं। तो आज हम चर्चा करेंगे कि कैसे एक अच्‍छी पोस्‍ट लिखी जाऐ। कैसे अपनी लेखन शैली सुधारी जाए।

यह भी पढें:- ब्‍लॉग बनानें से पूर्व इन 8 बातों का रखें ध्‍यान 

1- कुछ भी लिखने से पूर्व उस विषय पर अच्‍छी जॉच पडताल कर लें। पूरी रिसर्च और जानकारी के बाद ही उस विषय पर पोस्‍ट लिखें। बिना जानकारी के पोस्‍ट लिखना बेकार है।

2- जिस भाषा  काे अाप जानते हो उसी भाषा में पोस्‍ट लिखें दूसरी भाषा में पोस्‍ट न लिखें अन्‍यथा अाप अपनी बात पूरी तरह से समझा नही पाओगे अौर पाठक उसको समझनें के लिये किसी दूसरी बेबसाइट का सहारा लेगा।

यह भी पढें:- जानिये कौन हैं हिन्‍दी का सर्वप्रथम ब्‍लॉगर

3- सरल, सहल भाषा में लिखें ज्‍यादा कठिन या अप्रचलित शब्‍दों का प्रयोग न करें।

4-  प्रत्‍येक पोस्‍ट में कम से कम एक फोटो का इस्‍तेमाल जरूर करें। फोटो अाकर्षक व उस पोस्‍ट से सम्‍बन्धित होना चाहिये।

5-  प्रत्‍येक पोस्‍ट को कम से कम 250 शब्‍दों में लिखें जिससे पाठक के पूरी बात समझ में अाये।

6- किसी की पोस्‍ट को कॉपी करके अपने ब्‍लॉग पर न चिपकाऐं अन्‍यथा यह आपके किसी काम का ही नही बल्कि अापको भारी संकट में भी डाल सकता है। कुछ लोग दूसरों की पोस्‍ट को थोडा तोड मरोड कर प्रस्‍तुत कर देते हैं लेकिन यह तरीका भी सही नही हैं।

7- अपनी पोस्‍ट में पूरी जानकारी देनें की कोशिश करें आधी अधूरी जानकारी पाठक के किसी काम की नही होती।

8- सही रंगों व हैडिंग्‍स व मैटा टैग का उपयोग करें।

9- पोस्‍ट में वेबजह के लिंक न दें इससे पाठक भटक जाते हैं अौर अापके ब्‍लॉग को छोड देते हैं।

10- कोई भी भ्रमित करनें वाली पोस्‍ट न डालें यह कानूनी रूप से भी गलत है और अगर आप कानून से बच भी गये तो भी अापके ब्‍लॉग के  लिये खतरनाक हैं।

11- पोस्‍ट को आकर्षक रूप से लिखें जिससे पाठक आपकी पोस्‍ट पढकर ऊबें नही

12- बीच बीच में उदाहरण जरूर दें।

13- एक पोस्‍ट में एक विषय पर पूरी पोस्‍ट लिखें किसी भी अन्‍य ब्‍लॉग या बेबाइट का बाहरी लिंक तभी दें जब उसकी जरूरत हो। वरना सारी सामग्री अपने ब्‍लॉग पर ही उपलब्‍ध कराऐं।

14- अगर किसी विषय को एक पोस्‍ट में लिख पाना सम्‍भव नही हैं तो उसकी श्रंखलाबध्‍द पोस्‍ट लिखें अौर उनका लिंक पहले वाली पोस्‍ट में अवश्‍य दें।


Keywords: Write a good post, write an attractive post, कैसे बनाऐं अाकर्षक पोस्‍ट 

Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget