ब्‍लॉग क्‍या है।( What is Blog)


दोस्‍तो आजकल ब्‍लॉगिंग को दौर है जिसे देखो वाे ब्‍लॉग लिख रहा है। क्‍या नेता, क्‍या अभिनेता सभी अपने आप काे दुनिया के बीच रखने के लिये ब्‍लॉगिंग का सहारा लेते हैं। ब्‍लॉगिंग के बारे में बात करने से पहले एक सवाल को जबाब दूँ जो आप सब लोगों के अन्‍दर उठ रहा है कि ब्‍लॉग क्‍या है। बेबसाइट और ब्‍लॉग में क्‍या अन्‍तर है। दोस्‍तो बता दूँ कि ब्‍लॉग एक प्रकार की व्‍यक्तिगत बेसाइट ही होते हैं जिन्‍हे डायरी की तरह लिखा जाता है। ब्‍लॉग में लेख, फोटो अौर दूसरी लिंक भी हो सकते हैं। ब्‍लॉग सामान्‍य भी होते हैं अौर विशेष भी। ब्‍लॉग को हिन्‍दी में चिटठा कहते हैं जबकि ब्‍लॉग लिखने वाले (ब्‍लॉगर को) चिटठाकार। ब्‍लॉग अंग्रेजी शब्‍द बेबलॉग को सूक्ष्‍म रूप है जो बाद में ब्‍लॉग के रूप में प्रसिध्‍द हो गया। जहॉ तक हिन्‍दी के ब्‍लॉगिंग की बात करें तो हिन्‍दी का सबसे प्रथम ब्‍लॉग आलोक कुमार जी ने बनाया था। ब्‍लॉग का हिन्‍दी शब्‍द चिटठा भी उन्‍ही के द्वारा प्रतिपादित किया गया है। हिन्‍दी का सबसे पहला ब्‍लॉग नौ दो ग्‍यारह था जो आलोक कुमार जी ने पोस्‍ट किया था। 


ब्‍लॉग कितने प्रकार से बनाया जा सकता है। 


ब्‍लाॅग कई प्रकार से बनाए जाते हैं जिनमें सबसे सरल तरीका है कि किसी ब्‍लॉगर प्‍लेटफार्म जैसे ब्‍लॉगर, वडप्रेस या लाइवजर्नल आदि पर अकाउण्‍ट बनाकर ब्‍लॉग शुरू किया जा सकता है। इसके अतिरिक्‍त स्‍वयं की डोमेन व होस्टिंग खरीद कर भी ब्‍लॉग बनाया जा सकता है। आजकल माइक्रो ब्‍लॉगिंग भी काफी प्रचलित में हैं 

इसे भी पढें: ब्‍लॉग कैसे बनाऐं। (How Create A Blog)


पैसा भी है ब्‍लॉगिंग में

दोस्‍तो वैसे तो ब्‍लॉग की शुरूआत सिर्फ अपने विचारों को इण्‍टरनेट के जरिये दुनिया के सामने रखने के उददेश्‍य से हुई थी। लेकिन जिस तरह से धीरे धीरे डिजीटल युग में क्रान्ति हुई उसी तरह से ब्‍लॉगिंग में भी काफी बदलाव आये। आज ब्‍लॉगिंग पैसा कमानें का एक बहुत बडा साधन बन कर सामने आया है। आज कई ब्‍लॉगर सिर्फ ब्‍लॉगिंग करके लाखों रूपये महीना कमा रहे हैं। 

इसे भी पढें: ब्‍लॉग से पैसे कैसे कमाऐं (How earn Money with Blog)


बडे काम के हैं ब्‍लॉग

दोस्‍तो ब्‍लॉग बडे काम के होते हैं अगर अाप को कोई जानकारी चाहिये तो इसके दो तरीकेसबसे अच्‍छे होते हैं पहला वीकिपीडिया दूसरा उस वि षय पर आधारित कोई ब्‍लॉग। आपको ब्‍लॉग पर आपके क्षेत्रीय भाषा में उस वि‍षय पर सम्‍पूर्ण जानकारी व अन्‍य लिंक मिल जाऐंगे। 

तेजी से बढ रहें हैं हिन्‍दी ब्‍लॉगर्स

दोस्‍तो आज कल के दौर में हिन्‍दी ब्‍लॉगर्स काफी तेजी से बढ रहें हैं। रोजाना हजारो ब्‍लॉग्‍स हिन्‍दी में तैयार हो रहे  हैं। इनमें कुछ लोग श्‍ाौकिया ब्‍लॉगर हैं जबकि कुछ पैसा कमानें के लिये ब्‍लॉगिंग की दुनिया से जुड रहे हैं। 


keyword: What is Blog, History of Blog, India's First Hindi Blogger, India's First Hindi Blog, ब्‍लॉग क्‍या है, ब्‍लॉग का इतिहास, भारत का पहला हिन्‍दी ब्‍लॉगर, भारत का पहला हिन्‍दी ब्‍लॉग 


Post a Comment

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget